How to become an entrepreneur

एक उद्यमी (Entrepreneur) बनने के लिए 7 कदम

उद्यमी कैसे बनें?

STEP 1 : आपके लिए सही व्यवसाय का पता लगाएं।

उद्यमशीलता एक व्यापक शब्द है, और आप किसी भी क्षेत्र के बारे में एक उद्यमी हो सकते हैं। हालाँकि, आपको काम करने और शुरू करने के लिए व्यवसाय करने के लिए एक क्षेत्र चुनना होगा। एक ऐसा व्यवसाय खोजें जो केवल सफल न हो, लेकिन कुछ ऐसा है जिसके बारे में आप भावुक हैं। उद्यमशीलता कड़ी मेहनत है, इसलिए आप अपना ध्यान किसी ऐसी चीज पर केंद्रित करना चाहते हैं जिसकी आप परवाह करते हैं।

STEP 2 : निर्धारित करें कि क्या आपको एक शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए ?

एक उद्यमी बनने के लिए आपको किसी भी प्रकार की औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शिक्षा को पूरी तरह से नजरअंदाज करना चाहिए। यदि आप एक टेक कंपनी शुरू करना चाहते हैं, तो व्यापार, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और मार्केटिंग में अनुभव सभी मूल्यवान हो सकते हैं। इसके अलावा, कुछ उद्योगों को कुछ प्रकार की शिक्षा की आवश्यकता होगी, जैसे कि आपके स्वयं के लेखांकन या कानून फर्म।

STEP 3 : अपने व्यवसाय की योजना बनाएं।

अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले, आपके पास एक व्यवसाय योजना होनी चाहिए। एक व्यावसायिक योजना उन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए आपकी रणनीति के साथसाथ आपके किसी भी उद्देश्य को पूरा करती है। यह योजना निवेशकों को बोर्ड पर लाने के लिए महत्वपूर्ण है, साथ ही यह मापने के लिए कि आपका व्यवसाय कितना सफल है।

STEP 4 : अपना लक्षित समूह / श्रोता खोजें।

हर व्यवसाय हर किसी के लिए अपील नहीं करता है। आपके लक्षित समूह की आयु, लिंग, आय, नस्ल और संस्कृति यह निर्धारित करने में एक बड़ी भूमिका निभाएगी कि आप दुकान कहाँ खोलते हैंया यदि आपको व्यवसाय के लिए भौतिक पता होना भी आवश्यक है। अनुसंधान जो आपके व्यवसाय मॉडल को सबसे अच्छा फिट करता है, और फिर उस जनसांख्यिकीय को आकर्षित करने के लिए सब कुछ गियर।

STEP 5 : नेटवर्क

जबकि नेटवर्किंग सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण है, यह उद्यमियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण हो सकता है। नेटवर्किंग है कि आप अन्य लोगों से कैसे मिलते हैं जिनके पास आपके व्यवसाय में उपयोग किए जाने वाले कौशल हो सकते हैं। आप अपने बिज़नेस मॉडल को धरातल पर उतारने में मदद के लिए नेटवर्किंग के माध्यम से संभावित निवेशकों को भी पा सकते हैं। आपका नेटवर्क आपके व्यवसाय को खोलने के बाद भी आपका समर्थन कर सकता है, नए ग्राहकों को आपके रास्ते भेजने में मदद करेगा।

STEP 6 : अपने विचार बेचें।

उपभोक्ता उत्पाद चाहते हैं, लेकिन वे हमेशा नहीं जानते कि कौन सा उत्पाद चुनना है। एक उद्यमी के रूप में आपका काम लोगों को यह विश्वास दिलाना है कि आप जो भी बेच रहे हैं वह सबसे अच्छा विकल्प उपलब्ध है। आपको यह पता लगाना होगा कि आपके उत्पाद को क्या विशिष्ट बनाता है और फिर जो मूल्य जोड़ता है, उसके आधार पर उसे बेच दें।

STEP 7 : बाजार

आपको अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले, उसके दौरान और बाद में विपणन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आपके पास शहर में सबसे अच्छा रेस्तरां हो सकता है, लेकिन कोई भी यात्रा नहीं करेगा यदि वे नहीं जानते कि यह मौजूद है। मार्केटिंग मुश्किल है, लेकिन अगर आपको अपने लक्षित दर्शकों पर अपने विपणन प्रयासों को केंद्रित करने में सक्षम होना चाहिए। उदाहरण के लिए, सोशल मीडिया पर बिलबोर्ड डाउनटाउन की तुलना में सहस्राब्दियों में विज्ञापन देखने की अधिक संभावना हो सकती है।

  • अगर आपके पास कोई प्रश्न है , तो कमेंट करके पूछे धन्यवाद्।
  • आप मुझे  INSTAGRAM में भी फॉलो कर सकते हैwww.instagram.com/brijmohan_kumar_singh
  • आप मुझे FACEBOOK में भी फॉलो कर सकते हैwww.facebook.com/BrijMLM

Leave a Comment