Stock Market

स्टॉक मार्केट में निवेश के 5 सुनहरे नियम: एक शुरुआती गाइड

यदि आप एक नौसिखिया निवेशक हैं, तो शेयरों में निवेश करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। एक अनुशासित दृष्टिकोण, अनुसंधान और समझ का एक बड़ा हिस्सा धैर्य के साथ ध्वनि निवेश योजनाओं के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण तत्व हैं। आरंभ करने के लिए, एक नए संभावित निवेशक को डीमैट खाते का अर्थ जानने की जरूरत है कि यह एक ट्रेडिंग खाते से अलग कैसे है, महत्वपूर्ण निवेश सिद्धांत और स्टॉक मार्केट निवेश के अन्य प्रमुख आवश्यक हैं।

एक शुरुआत के रूप में, आपको बड़े रिटर्न से लालच होने की संभावना है जो लोग स्टॉक या शेयर बाजारों से प्राप्त करते हैं। स्टॉक मार्केट निवेश आपको उच्च लाभ कमाने के लिए प्रेरित कर सकता है। लेकिन, आपको खुद को उनसे जुड़ी बाजार की अस्थिरता से अवगत कराने की जरूरत है। बहुत सारे जोखिम शामिल हैं क्योंकि शेयर व्यापक स्टॉक मार्केट में उतार-चढ़ाव के अधीन हैं।

हालांकि, शेयर बाजार आपको अपना पैसा बढ़ाने के लिए अच्छे अवसर प्रदान करता है बशर्ते आप एक सही और व्यवस्थित दृष्टिकोण का पालन करें।

शेयर बाजार में अपने पैसे का निवेश करके लाभ उत्पन्न करने का कोई सबसे अच्छा तरीका नहीं है। लेकिन, एक सुनियोजित और संगठित रणनीति आपकी सफलता की संभावनाओं को बेहतर बना सकती है।

हमने कुछ महत्वपूर्ण नियमों को सूचीबद्ध किया है जो आपकी दीर्घकालिक निवेश योजनाओं को आगे बढ़ाने में आपका मार्गदर्शन करेंगे।

स्टॉक मार्केट में निवेश के 5 स्वर्णिम नियम :

1. बुनियादी औपचारिकताओं को पूरा करें:

यदि आप अपने पहले निवेश के साथ शुरुआत करने की सोच रहे हैं, तो शुरू में आपको सभी बुनियादी औपचारिकताओं को पूरा करना होगा। कुछ आसान चीजें: अपने लिए पैन कार्ड प्राप्त करें। यह भारत में शेयर बाजार में निवेश शुरू करने के लिए किसी के लिए आवश्यक में से एक है। एक सर्वश्रेष्ठ स्टॉक ब्रोकर के साथ एक डीमैट खाता और ट्रेडिंग खाता खोलें। यदि आप शेयरों में निवेश या व्यापार करना चाहते हैं।

डीमैट खाते का अर्थ जानने के लिए आश्चर्य है और यह ट्रेडिंग खाते से कैसे अलग है? डीमैट खाता आपके शेयरों और प्रतिभूतियों को एक इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप (भौतिक रूप में नहीं) में रखने की जगह है जिसे आप कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं। जबकि ट्रेडिंग खाते का उपयोग स्टॉक एक्सचेंज पर ऑर्डर देने के लिए किया जाता है यानी स्टॉक मार्केट में ऑर्डर खरीदना या बेचना। यदि आप शेयर बाजार में व्यापार करना चाहते हैं, तो आपके पास एक ट्रेडिंग खाता होना चाहिए।

इन दिनों अपनी मूल आवश्यकताओं का पालन करके ऑनलाइन शेयर दलालों के माध्यम से डीमैट या ट्रेडिंग खाता खोलना बहुत आसान है।

2. सूचित और अद्यतन रहें:

कई निवेश पुस्तकें पढ़ें, सूचनात्मक वित्त ब्लॉगों की सदस्यता लें और शेयर बाजार में निवेश पर अच्छे लेख पढ़ें। यदि आप शेयरों में वास्तविक रुचि रखते हैं और लाभ कमाने के लिए उत्सुक हैं, तो आप निश्चित रूप से इसके बारे में हर बिट पढ़ने का आनंद लेंगे। सफल निवेशकों से कुछ लोकप्रिय रूप से निवेशित दर्शन भी आपके निवेश के प्रश्नों का उत्तर हो सकते हैं।

अपने बेसिक्स को स्पष्ट करें और शेयर बाजार में प्रचलित विशिष्ट शब्दों जैसे इक्विटी या शेयर, मूल्य निवेश, विकास निवेश, स्टॉक ट्रेडिंग आदि पर अपने वित्तीय ज्ञान को जोड़ें।

3. झुंड मानसिकता से बचने की कोशिश करें:

नहीं किया गया। हमारे कर्म हमारे आसपास के लोगों से प्रभावित होने के लिए बाध्य हैं। लेकिन, हमारे अपने वित्तीय उद्देश्यों के आधार पर हमारे निर्णयों को आधार बनाना बेहतर है। सामान्य प्रवृत्ति यह है कि यदि अन्य किसी विशेष स्टॉक में निवेश करते हैं, तो हम भी उसी का अनुसरण करते हैं। अगर आप बेहतर रिटर्न हासिल करना चाहते हैं तो निवेश के प्रति इस रवैये पर काम करने की जरूरत है।

दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वारेन बफेट से सीधे उल्लेख करने के लिए एक प्रसिद्ध उद्धरण “मैं आपको बताऊंगा कि अमीर कैसे बनें। दरवाजे बंद करो। जब दूसरे लालची हों तो भयभीत हों और दूसरे लोग भयभीत हों।

4. अपने सुविधा क्षेत्र से बाहर कदम रखें:

यदि आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको अपने जोखिम क्षितिज का विस्तार करना सीखना होगा। जोखिम वाले निवेशकों के लिए, अन्य निवेश विकल्प हैं। महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको अपने सुविधा क्षेत्र से बाहर जाना होगा और अपनी जोखिम सहिष्णुता में सुधार करना होगा।

“निवेश में, जो आरामदायक है वह शायद ही कभी लाभदायक है।” जैसा कि रॉबर्ट अर्नोट द्वारा उद्धृत किया गया है। अपनी जोखिम सीमाओं को जानें और फिर निवेश का निर्णय लें।

5. एक अनुशासित निवेश दृष्टिकोण का पालन करें:

एक नौसिखिया निवेशक या एक शुरुआतकर्ता के लिए जो सिर्फ शेयर बाजार के बारे में सीख रहा है, यह पूरी प्रक्रिया एक पहाड़ पर चढ़ने के समान है। हालाँकि, आप कुछ नियमों का पालन करके कम से कम इसे सरल बना सकते हैं। अब, आप शेयर बाजार से कैसे संपर्क करते हैं, यह एक प्रमुख कारक है जो आपकी सफलता को लंबी अवधि में तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

याद रखें, एक अनुशासित दृष्टिकोण समय और अनुभव की अवधि में बनाया जा सकता है। आपको स्टॉक ट्रेडिंग तकनीकों की एक पूरी बहुत कुछ पता चल जाएगा और चारों ओर विशेषज्ञ सलाह एकत्र करेंगे। क्या मायने रखता है कि आप शेयरों में निवेश करते समय क्या करना और कब सीखते हैं।

इस प्रकार, इस क्षेत्र में सफलता पाने के लिए कोई निश्चित शॉट फॉर्मूला नहीं है। लेकिन, शेयर बाजार में निवेश के इन सरल अभी तक उपयोगी गोल्डन रूल्स को ध्यान में रखकर, आप सटीक होने के लिए वित्तीय दुनिया या शेयर बाजार के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।

Follow me on Instagram – www.instagram.com/brijmohan_kumar_singh

Follow me on Facebook – www.facebook.com/BrijMLM

Leave a Comment