Brijmohan Motivational Speech

MOTIVATIONAL SPEECH FOR SUCCESS: आपको अपने आराम क्षेत्र से बहार जाने की आवश्यकता है।

आज, मेरे पास आपके लिए एक शक्तिशाली प्रेरक भाषण है। यदि आप जीवन में अपने लक्ष्यों और सपनों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको जागने और अपने आराम क्षेत्र से परे जाने की आवश्यकता है।

हम सभी के पास आराम का एक क्षेत्र है, जिसमें विश्वासों और व्यवहारों का एक सुसंगत समूह शामिल है, जिनके हम आदी हो गए हैं। लाइफहाकर के प्रधान संपादक एलन हेनरी के अनुसार, “आपका आराम क्षेत्र न तो अच्छी या बुरी चीज है। यह एक प्राकृतिक अवस्था है, जिसकी ओर ज्यादातर लोग रुझान करते हैं।

जब हम एक आराम क्षेत्र में रहते हैं, तो हम सुरक्षित महसूस करते हैं, लेकिन इस जगह के साथ समस्या यह है कि यहां कभी कुछ नहीं बढ़ता है। जीवन की भविष्यवाणी हो जाती है। यदि आप अपने सुविधा क्षेत्र से आगे नहीं बढ़ते हैं, तो आप कभी भी उस व्यक्ति के रूप में नहीं बन पाएंगे, जिसकी आप आकांक्षा रखते हैं। विकास और आराम सहअस्तित्व में नहीं हैं।

मेरे जीवन में एक बिंदु पर, मैं अपने आराम क्षेत्र में फंस गया था। मुझे हमेशा से पता था कि जिस जीवन की मुझे इच्छा थी वह संभव था, लेकिन मैंने कार्रवाई नहीं की। मैं विचलित था, मैं एक दबंग व्यक्ति था, और मैं भयभीत था।

कुछ स्पष्टता खोजने के लिए, मैंने अपने लक्ष्य, सपने और आकांक्षाओं के बारे में अपने भविष्य के स्वयं को एक पत्र लिखने का फैसला किया। उस पत्र में, मैंने खुद से पूछा:

बृजमोहन, तुम किससे डरते हो? मैं आपकी आशाओं और लक्ष्यों को पूरा कर रहा हूं। मैं तुम्हें उतना ही चाहता था जितना तुम मुझे चाहते थे, लेकिन तुमने मुझे बिना किसी विकल्प के छोड़ दिया। मुझे बस आगे बढ़ना चाहिए। कृपया इस बारे में अपनी बात कहने का प्रयास न करें। अनिर्णय के वर्षों और अनुशासन की कमी मुझे वह सब कुछ बताती है जो मुझे जानना आवश्यक है। यदि आप वास्तव में मुझे चाहते थे, तो आपको हमारे साथ रहने का रास्ता मिल जाता। मैं अपनी आशाओं को इतना ऊँचा देखकर बहुत थक गया हूँ, बस उन्हें धराशायी होते हुए देखने के लिए। मुझे बस आगे बढ़ना चाहिए।

यह एक ऐसा पत्र था जिसने मेरी जिंदगी बदल दी। इसने वास्तव में मुझे वह करने के लिए खोल दिया जो मेरे जीवन को बदलने के लिए आवश्यक था। कभीकभी आपको दर्पण में देखने की ज़रूरत होती है और अपने आप से एक ईमानदार बातचीत होती है।

दुर्भाग्य से, बहुत से लोग खुद को कहानियों के बारे में बताते हैं कि वे कुछ क्यों नहीं कर सकते हैं, और ये नकारात्मक विश्वास उन्हें निराशा के चक्र में फंसते हैं।

किसी ने एक बार कहा था, “नग्न सच हमेशा सबसे अच्छे कपड़े पहनने वाले झूठ से बेहतर होता है।यदि आप अपना जीवन बदलना चाहते हैं, तो आपको अपने आप को वास्तविक बनाने की आवश्यकता है। सच तुम्हें आज़ाद कर देगा।

यदि आप अधिक होना चाहते हैं, तो आपको और अधिक बनने की आवश्यकता है, यही कारण है कि आपको अपने आप को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में रखने और अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने की आवश्यकता है। अपने डर पर विजय पाने का इससे बेहतर कोई तरीका नहीं है। आज तक, मैं लगातार अपनी सीमाओं को बढ़ा रहा हूं और उन कार्यों में संलग्न हूं जो मुझे बढ़ने की अनुमति देते हैं।

एडी हैरिस जूनियर के शब्दों में, “जितनी जल्दी आप अपने कम्फ़र्ट ज़ोन से हटते हैं, उतनी ही जल्दी आपको एहसास होगा कि यह वास्तव में इतना आरामदायक नहीं था।जीवन में आप जो चाहते हैं वह सब डर के दूसरी तरफ है। यह जागने और अपने आराम क्षेत्र से परे जाने का समय है। तुम तैयार हो?

Follow me on Facebook :- www.facebook.com/BrijMLM

Follow me on Instagram :- www.instagram.com/brijmohan_kumar_singh

Leave a Comment